Saturday, February 22, 2020

Everything You Need To Know About Fixed Deposits in hindi

0
शेयर बाजारों से लेकर रियल एस्टेट तक के म्यूचुअल फंड में आपकी बचत को कई गुना करने के कई तरीके हैं। यहां, हम फिक्स्ड डिपॉजिट पर चर्चा करेंगे, जो बचत के सबसे पारंपरिक तरीकों में से एक है।

fd in hindi
fd in hindi


READ ABOUT : Every thing about Mutual Fund in hindi


हर कोई पैसे से प्यार करता है, क्या आप सहमत नहीं हैं? जबकि कुछ भाग्यशाली रातोंरात करोड़पति बन जाते हैं, अन्य लोग अधिक परंपरागत तरीके चुनते हैं, जैसे कि पैसा बचाना और निवेश करना।

प्राचीन समय में, आपकी मेहनत से कमाए गए पैसे को बचाने के तरीके कम थे लेकिन अब नहीं हैं। इन दिनों हमारे पास न केवल बचत करने के लिए, बल्कि आपकी बचत पर निर्माण करने के लिए भी कई रास्ते हैं। शेयर बाजारों से लेकर रियल एस्टेट तक के म्यूचुअल फंड्स में आपकी बचत को गुणा करने के कई तरीके हैं। यहां, हम फिक्स्ड डिपॉजिट पर चर्चा करेंगे, जो बचत के अधिक परंपरागत तरीकों में से एक है। एक अच्छी तरह से सूचित निर्णय लेने के लिए एक गाइड के रूप में इस लेख का उपयोग करें।
फिक्स्ड डिपॉजिट क्या है?

फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposits in hindi) एक बचत योजना है जहां आप उच्च ब्याज दरों के साथ एक निश्चित अवधि के लिए मूल राशि जमा करते हैं। एक बार फिक्स्ड डिपॉजिट परिपक्वता प्राप्त कर लेता है, तो आप कार्यकाल में अर्जित ब्याज के साथ मूल राशि का आनंद लेंगे।

फिक्स्ड डिपॉजिट क्यों चुनें? (Why choose Fixed Deposits?)

फिक्स्ड डिपॉजिट(Fixed Deposits) निवेश का सबसे सुरक्षित रूप है क्योंकि कार्यकाल पूरा होने के बाद आपको गारंटीड रिटर्न मिलता है। उदाहरण के लिए, कोई शेयर बाजार या अचल संपत्ति में निवेश कर सकता है, लेकिन शेयर बाजार के दुर्घटनाग्रस्त होने या संपत्ति के मूल्य में कमी होने की स्थिति में पैसा खोने का जोखिम होता है। फिक्स्ड डिपॉजिट के मामले में, जोखिम न्यूनतम है क्योंकि किसी को निश्चित रूप से शॉट रिटर्न मिलेगा। यही है, मूल राशि मासिक, त्रैमासिक या वार्षिक आधार पर जमा की गई ब्याज से अधिक है।

    एक फिक्स्ड डिपॉजिट Fixed Deposits एक सामान्य बचत खाते की तुलना में उच्च ब्याज दर देता है। चूंकि आप अपनी बचत को एक निश्चित अवधि के लिए जमा कर रहे हैं, बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट पर उच्च ब्याज दर की पेशकश करते हैं।

    जब आप नकदी संकट का सामना करते हैं, तो फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposits) आपके बचाव में आ सकते हैं। वित्तीय आपात स्थितियों से निपटने के लिए व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करने के बजाय, आप अपने फिक्स्ड डिपॉजिट के खिलाफ ऋण का विकल्प चुन सकते हैं। यह सुविधा आपको फिक्स्ड डिपॉजिट राशि का 90% तक का ऋण देती है। पर्सनल लोन की तुलना में फिक्स्ड डिपॉजिट के मुकाबले लोन पर ब्याज दर कम है!

    एफडी के फायदों में से एक इसका लचीलापन है। आप अपनी पसंद की कोई भी राशि 7 दिनों से लेकर 10 वर्ष तक के कार्यकाल के लिए जमा कर सकते हैं। यह आपको भविष्य के लिए अपनी बचत की योजना बनाने में मदद करता है। अचल संपत्ति के विपरीत, जहां आपको भारी निवेश करने की आवश्यकता होती है, आप रुपये के रूप में कम राशि के साथ फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करना शुरू कर सकते हैं। 1,000। और जब पैसे की तत्काल आवश्यकता होती है, तो आप एफडी भी तोड़ सकते हैं और परिपक्वता से पहले पैसे निकाल सकते हैं।

     एक सावधि जमा बचत की आदत को विकसित करने में मदद करता है। बचत योजना के पूर्ण लाभों का आनंद लेने के लिए, परिपक्वता प्राप्त करने से पहले जमा राशि को वापस नहीं लिया जाना चाहिए।

Author Image

About Adam stiffman
Soratemplates is a blogger resources site is a provider of high quality blogger template with premium looking layout and robust design

No comments:

Post a Comment